हैकर्स से कैसे बचाएं पेटीएम जैसी ऐप्स को, जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढें

अभी हमारे प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नोट बंदी के बाद से हमारे देश को डिजीटल करने की शुरुआत की है। उन्होंने जनता से मन की बात में यह भी कहा है कि ई-वॉलेट पर ज्‍यादा ध्यान दिया जाना चाहिए। इसमें कहा गया है की पेटीएम एवं और जितनी भी ई-वॉलेट ऐप है उनके उपयोग करने से थोड़ी समस्या से लडा जा सकता। इसके उपयोग से बहुत राज्यों में डिजीटलीकरण शुरू हो गया है।
paytm ko hacker se kaise bachaye
Image Source
अगर आपको पेटीएम का इस्‍तेमाल करना नहीं आता है तो हमने इसके बारे में भी पोस्ट लिखी है।
ई-वॉलेट से काम भी आसान हो गया लेकिन इसमें कुछ बातों का ध्यान ना दिया जाये तो आपको कुछ परेशानी भी हो सकती। हैकर्स से आपको अपने ई-वॉलेट को बचाना पडेगा। हमें जितनी सुविधाएं मिलती है साथ ही उतनी ही परेशानियाँ भी हमारे साथ आ जाती हैं।
अगर हमारे पास जेब में पैसे हो तो हमें जेबकतरों से डर लगा रहता है। उसी प्रकार इसमें भी हमें हैकर्स से सावधानी बरतनी चाहिए। हैकर्स आपसे बहुत ज्‍यादा स्‍मार्ट होते हैं। आपकी छोटी सी गलती आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती है।
इस प्रकार आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहें हैं जिससे आ हैकर्स पेटीएम और ऐसे ऐप को बचा सको।
1. जब कभी भी ई-वॉलेट का इस्‍तेमाल करो तो आपको पब्लिक वाई-फाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे हैकर्स आपके फोन को हैक कर सकते हैं।
Image Source
2. जो हमारे फोन के अंदर कीबोर्ड आता है हमें हमेशा उसी का उपयोग करना चाहिए। हमें कोई और कीबोर्ड डाउनलोड करके नहीं यूज करना चाहिए क्योंकि हम नहीं जान सकते की वो किसने बनाया। हो सकता है कि किसी हैकर के द्वारा बनाया गया हो। इससे आपको बहुत हानि हो सकती है।3. जब फोन में कोई भी ऐप इंस्टॉल करो तो उस ऐप की ऑरिजनल साईट से ही डाउनलोड करें।


4. जैसे फाइल मैनेजर और अपनी गैलरी पर पासवर्ड लगाते हो उसी प्रकार आपको पेटीएम जैसी ई-वॉलेट ऐप्स पर भी पासवर्ड लगाना चाहिए। क्योंकि जब कोई उसे हैक करने की कोशिश करे तो पासवर्ड को नहीं खोल पायेगा।

5. जब भी किसी ई-वॉलेट का इस्‍तेमाल करो तो सबसे पहले इसको अपने ईमेल से जरूर जोड ले ताकि हर ट्रांसजेक्‍शन पर आपको उसकी जानकारी मिलती रहे। जब कोई भी हलचल महसूस होगी तो आपको पहले ही मेल मिल जायेगा।

इस प्रकार से आप अपने पेटीएम और ई-वॉलेट वाले ऐप्स को हैकर्स से बचा सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *