जियो डेटा समाप्ति से जुड़े मेल्स आ रहे हैं, तो हो जाये सावधान, ऐसे करे पहचान……

Beware of fake jio mails

यह लेख हमें अपने पाठकों में जियो को लेकर बढ़ते हुए उत्साह को लेकर लिखना पड़ रहा है। आपको बता दूं कि जियो भारत का सबसे तेज़ी से बढ़ने वाला टेलीकॉम नेटवर्क बन गया है और जियो के भारत में 75 मिलियन यूज़र्स हो चुके हैं।


लेकिन अभी भी कुछ लोग हैं, जिन्हें जियो की सिम नहीं मिल पाई है और कई ऐसे भी हैं जो 1जीबी डाटा लिमिट से बचने के उपाय ढूंढ रहे हैं, लेकिन कहा जाता हैं न ज्यादा लालच बुरी बला। तो ऐसे लोगो का फायदा उठाने के लिए हैकर्स लोगों को जियो की फेक आईडी से ईमेल कर रहें हैं।

जी हां, अब आपका सवाल होगा कि हमें कैसे पता चलेगा कि कौनसा मेल फेक हैं और कौन सा नहीं। तो सबसे पहले आपको बता दें कि जियो अपनी अधिकारीक वेबसाइट और माय जियो एप्प पर अपनी सभी घोषणाए दिखा देता है, तो इसके लिए आपको किसी मेल को चेक करने की जरुरत नहीं है।

इन फेक मेल्स में एक लिंक दी होती है जिस पर क्लिक करें तो वहां पर फोन नंबर, ईमेल अड्रेस और कुछ अन्य जानकारियां भरनी होती हैं। जब यूजर सारी जानकारियां भर देता है, उसके बाद कहा जाता है- Share this with your WhatsApp Groups so they can also Upgarde Jio Service. कई बार ऐसा मेसेज भी आता है कि आपके इस सर्विस को अपग्रेड करने के लिए 10 वॉट्सऐप ग्रुप्स या फ्रेंड्स को भेजना होगा।

जिस लिंक पर यह सब होता है, उसका यूआरएल  http://upgrade-jio4g.ml/  है। इससे पता चलता है कि वेबसाइट फर्जी ऑफर देकर लोगों को बेवकूफ बना रही है, क्योंकि यह Jio की वेबसाइट का अड्रेस नहीं है। बॉटम पर दी गईं टर्म्स ऐंड कंडीशंस में लिखा है- Go4G is not affiliated with Reliance or Jio in any way यानी Go4G का रिलायंस या Jio से कोई नाता नहीं है।

इसका मतलब हुआ कि इस खतरनाक वेबसाइट पर न सिर्फ अपना संवेदनशील डेटा शेयर कर रहे हैं, वॉट्सऐप पर इस लिंक को फॉरवर्ड करके अपने दोस्तों को भी मुश्किल में डाल रहे हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि ऐसे किसी ऑफर के लालच में आकर किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।

आशा करता हूँ कि आप अब सतर्क रहेंगे और ऐसे मेल्स को स्पैम या डिलीट कर देंगे।

One thought on “जियो डेटा समाप्ति से जुड़े मेल्स आ रहे हैं, तो हो जाये सावधान, ऐसे करे पहचान……

  1. सर इस website से आपकी monthly कितनी income होजाती है ?

    please मुझे बताइए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *