ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए किन किन चीजों की आवश्यकता होती है

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज हम आपको बतायेंगे की ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पडेगी। इस लाइसेंस बनवाने की जरूरत हम में से सभी को पडती है। क्योंकि जब हम किसी भी वाहन को चलाते हैं तो हमारे पास इसको चलाना का लाइसेंस होना जरूरी होता है।
अगर आपको नहीं पता की पूर्ण रूप से लाइसेंस मिलने से पहले हमें लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस लेना होता है। इसकी वैलिडिटी 6 महीने होती है। इस लाइसेंस के बाद ही आप स्थायी लाइसेंस बनवा सकते हैं।
Driver license kaise banvaye
लेकिन आज कल हम में से ज्यादा लोग लाइसेंस बनवाने के लिए दलाली का सहारा ले रहे हैं जोकि गलत है। इसका कारण ये भी है की उन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी का ना होना। जब आप लाइसेंस बनवाने के लिए जायें तो उसके बारे में ये बात हमेशा याद रखें की इसके अंदर कौन सी प्रक्रिया होती है और इसमें सम्मिलित होने के लिए कौन से दस्‍तावेज चाहिए।
अब आपको हम ये बतायेंगे की कौन कौन से दस्‍तावेज जरूरी होते है लाइसेंस बनवाने के लिए। जो दस्तावेज हम बता रहे हैं उनमें से आप किसी का भी प्रयोग कर सकते हैं।
इसके अंदर आप अपना राशन कार्ड, पासपोर्ट, घर का बिजली का बिल, स्कूल प्रमाण पत्र, अपना पैनकार्ड और इसमें आप अपना जन्म प्रमाणपत्र भी शामिल कर सकते हैं। लाइसेंस बनवाने के लिए आपको दो या तीन ही दस्तावेज की आवश्यकता होती है।
इसके बाद जब आप इसके लिए एप्लाई करते हैं तो इसमें आपको एक परीक्षा देनी होती है जिसमें आपसे यातायात के बारे में पूछा जायेगा। जब आप इसको पास करते हैं तो आपको पहले आपका लर्निंग लाइसेंस मिल जाता है उसके कुछ दिनों के बाद आपका स्थायी लाइसेंस बन जाता हैं।


2 Replies to “ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए किन किन चीजों की आवश्यकता होती है

  1. भारत मे कोई भी सरकारी काम बिना दक्षिणा के नहीं होता है,और अधिकारी दक्षिणा खुद डायरेक्ट नहीं लेते दलालों के माध्यम से ही लेते हैं।दक्षिणा नहीं देने पर ऑफिस के चक्कर काट-काट के थक जायेंगे फिर भी काम नहीं होता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *