गूगल एडसेंस एप्लाई करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

अगर आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है तो आपको गूगल ऐंडसेंस के बारे में जरूर पता होगा। अगर आप इस फील्ड में नये है तो हम आपको बता देते हैं। गूगल एडसेंस गूगल का एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हमारे ब्लाग या वेबसाइट पर हमें विज्ञापन प्रदान करता है जिसके द्वारा हमें पैसे मिलते हैं। इसके अंदर नये ब्लॉगर बहुत सारी गलती करते हैं। जिससे उसका एडसेंस अप्रुव नहीं हो। अगर वह हो भी जाये तो जल्दी ही डिसेबल हो जाता है।

 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज हम आपसे बात करने वाले है। गूगल एडसेंस के लिए कब एप्लाई करना चाहिए। मैं आपको यहां पर कुछ टिप्स देने वाला हूँ जिसके जरिए आप बहुत फायदा ले सकते हैं और अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बेहतर बना सकते हो जिससे ज्यादा कमाई की जा सके। 

टिप्स 1– अगर आप अपना ब्लॉग Blogger पर चलाते हैं तो आपको सबसे पहले उसके लिए एक डोमेन नेम जरूर चूने। ताकी आपको पहचान मिल सके। अगर डोमेन नेम नहीं खरीदते हैं तो आपको लगभग गूगल एडसेंस के लिए छह महीने तक इंतजार करना पडेगा। आप अपने डोमेन नेम के अनुसार ही अपनी कैटेगरी भी सुनिश्चित कर ले। उसका एक अच्छा सा डिजाइन तैयार करें जो बिल्कुल साफ सुथरा दिखें।

टिप्स 2– जब भी आप गूगल एडसेंस के लिए एप्लाई करने की सोचे तो यह जरूर देख ले की आपके ब्लॉग के अंदर कम से कम 20 पोस्टें या आर्टिकल जरूर हो। ताकि जब आपके ब्लॉग पर एड्स चले तो उनको प्रोपर स्पेस मिल सके। पहले अपनी कम से कम 20 ओरिजिनल पोस्ट जरूर पब्लिश करें। ये पोस्ट खुद तैयार करें। कहीं से कोपी ना करें नहीं तो आपका एडसेंस अप्रुव नहीं होगा।

टिप्स 3– इसके बाद आपको एक बाद और भी ध्यान रखनी है जो अक्सर नये ब्लॉगर गलती करते हैं की जब तक आपके ब्लॉग पर सही ढंग से ट्रैफिक नहीं आ जाता तब तक गूगल एडसेंस एप्लाई मत करें। यानी की जब तक आपके पास हर रोज गूगल एनालिसिस के अनुसार 500 Pageview/day नहीं मिलता तो आपका एडसेंस एप्लाई करना बेकार होगा। अपने ब्लॉग को कम से कम एक-दो महीने जरूर दे ताकी आपकी ट्रैफिक में सुधार हो और आपको नये रास्ते मिलें।

टिप्स 4– जब आप गूगल एडसेंस को एप्लाई करो तो उसमें डालने वाली सभी जानकारी सही तरह से डाले क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करोगे तो बाद में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड सकता है। इस लिए उस फार्म का ध्यानपूर्वक भरना चाहिए।

टिप्स 5– इसके बाद जब आपका एडसेंस अप्रुव हो जाये तो आपको एक एड यूनिट बनाकर अपने ब्लॉग में लगाना है। पहले ज्यादा एड्स ना लगाये। क्योंकि गूगल पहले आपके एड को आपके ब्लॉग पर चलाकर देखता है। जिसमें की आपको एक एड ही रखना चाहिए और जब आपका Fully approved हो जाये तो आप ओर एड लगा सकते हो।

ये टिप्स अपनाकर आप अपने ब्लॉग और गूगल एडसेंस को अच्छे से काम में ला सकते हो और अच्छी कमाई कर सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.