‘समग्र’ एप बस एक क्लिक में भारतीय रेलवे की हर सुविधा मिलेगी, पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए क्लिक करें-

know more about railway samagra appडिजिटल इंडिया निमार्ण के लिए बीजेपी सरकार पूरी तरह से जुट गई है. और हो भी क्यूं नहीं. क्योंकि हर कोई चाहता है कि घर बैठे सारे काम हो जाएं, वह भी बस एक जगह पर, एक ही क्लिक में. यही तो फायदा है डिजिटल होने का तो फिर सरकार ऐसी सुविधा देने में पीछे क्यूं रहे. इससे पहले भी भारतीय रेल अपनी सुविधा ऑनलाइन दे रही है पर यह पहला सरकारी एप होगा जहां पर सारी सुविधा एक साथ मिलेगी.


लोगों की यात्रा को सहज और सरल बनाने की दिशा में काम करते हुए समग्र मोबाइल एप शुरू करने की घोषणा रेल मंत्रालय द्वारा की गई है. इसके जरिये टिकट,खानपान,रूम आदि बुक करने से लेकर यात्रा से जुड़ी अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठाया जा सकेगा. यूं कहे कि इस एप के जरिए आप सारी रेल सुविधा का लाभ ले सकते हैं. इस परियोजना से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के जानकारी के मुताबिक टिकट, टैक्सी, ई—कैटरिंग और अन्य सेवाओं के लिए कई मोबाइल एप उपलब्ध हैं लेकिन समग्र एप यात्रा से जुड़े सभी पहलुओं से संबंधित होगा.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को कारोबार योजना 2017—18 जारी किया, उसके अनुसार मोबाइल एप यात्रा से जुड़ी विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यह खास एप काम करेगा. यानि कि इसके जरिये टिकट, विश्राम कक्ष, यात्रा पैकेज बुक किया जा सकेगा और किसी रेस्तरां से खाना आर्डर किया जा सकता है. साथ ही इससे होटल का कमरा भी ढूंढना संभव हो सकेगा.

इसके फायदे-

ऑनलाइन रेलवे जल्द ही दलालों को थोक में टिकट बुक करने से रोकने, धोखाधड़ी वाली बुकिंग खत्म करने और फर्जी पहचान के मामलों पर रोक लगाने के लिए आधार आधारित ऑनलाइन टिकट प्रणाली की ओर कदम बढ़ाएगा. इस एप के जरिए रेल सेवा के नाम पर हो रही ठगी भी कम हो जाएगी. साथ ही टिकट के लिए लाइन में लगने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी. गौरतलब है कि इसके लिए आईआरसीटीसी की टिकट साइट पर पंजीकरण के लिए एक बार आधार संख्या की जरूरत पड़ेगी. इस कदम का लक्ष्य फर्जी पहचानों के आधार पर पंजीकरण कराने वालों दलालों को खत्म करना है.

दुसरा इसका फायदा होगा कि रात हो या बारीश या फिर घोर कोहरा का दिन रूम के लिए यात्रियों को भटकना नहीं पड़ेगा और अपने पसंदीदा रेट और सुविधा के अनुसार रूम बूक किया जा सकेगा.

समग्र एप कब आएगा-

मई तक इस एप को बाजार में लाने की बात कही गई है क्योंकि फिलहाल इस एप पर काम चल रहा और इसकी अधिकारिक घोषणा रेल मंत्रालय की ओर से कर दी गई है. इस एप का फायदा हम मई से ले पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *