फ्लिपकार्ट अब नहीं लेगा इन प्रोडक्ट्स के रिटर्न, जाने फ्लिपकार्ट की नई रिटर्न पालिसी…..

अगर आप भी फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करतें हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। फ्लिपकार्ट ने अपनी रिटर्न पालिसी में बड़ा बदलाव किया है, जिससे फ्लिपकार्ट पर मौजूद सेलर्स का फायदा तो है, लेकिन इससे फ्लिपकार्ट अपने कई ग्राहकों को खो भी देगा।


भारत की सबसे बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी अब कुछ प्रचलित प्रोडक्ट्स पर रिफंड बन्द कर दी है, जैसे मोबाइल एक्सेसरीज, पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स, कंप्यूटर, कैमरा एक्सेसरीज,ऑफीस के समान, गेम व स्मार्ट विअरेबल के अलावा स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक समान और फर्नीचर पर किसी भी तरह का कोई रिटर्न नही मिलेगा।

flipkart-tightens-its-return-policy

चूंकि विक्रेताओं ने इस कदम का खुल के स्वागत किया है, लेकिन वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा करने से ग्रहक ऑनलाइन शॉपिंग से दूर होंगे क्योंकि भारत मे इसके साफ्ट होने के पीछे दो ही कारण हैं, एक तो बेहतर डिस्काउंट और दूसरा आसानी से प्रोडक्ट रिटर्न होना।

वहीं कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि, हमारे उपभोक्ता सेल्फ-सर्विस के विकप द्वारा 1800 में से 1150 प्रोडक्ट्स पर रिटर्न फ़ाइल कर सकतें हैं। फ्लिपकार्ट पर प्रतिदिन 25000 प्रोडक्ट रिटर्न किये जातें हैं, जिसमे से 60% केस में तुरंत रिफंड भी दिया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक समान के रिटर्न केस में कंपनी पहले ट्रबलशूट से ग्राहकों को मदद करेगी।

ट्रबलशूट में अगर कोई परेशानी सही दिखती है, तो प्रोडक्ट को बिना किसी शुल्क के रिटर्न किया जाएगा इसके लिए डिलीवरी से सिर्फ 10 दिन का वक़्त दिया जाएगा और अगर रिटर्न के वक़्त अगर प्रोडक्ट मौजूद नहीं हो पाता है, तो रिफंड भी दिया जाएगा।

वहीं, कपड़ों, फुटवेयर्स, फैशन एक्सेसरीज और चश्मों पर 30 दिन का रिटर्न दिया जाएगा। वही फ्लिपकार्ट की प्रतिद्वंदी कंपनी अमेज़न इंडिया इन अपनी सभी प्रोडक्ट्स पर इजी रिफंड पालिसी दे रही है।

अक्सर रिटर्न के मामलों में कंपनी का बहुत घाटा होता है, रिटर्न प्रोडक्ट्स की रिपैकेजिंग, पिकअप और डिलीवरी जैसे बहुत से खर्चे होतें हैं. ऐसा करने से कंपनी नॉन-जेन्युइन कस्टमर्स को छांट भी लेगी और हो सकता है, भविष्य में इससे होने वाले फायदे से कंपनी अपने प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट भी बड़ा दें. भारतीय ग्राहकों पर इस पालिसी का प्रभाव क्या पड़ता है, यह तो वक़्त ही तय करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *