पुरूषों के लिए कुछ महत्वपूर्ण घरेलू टिप्स….

एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार महिलाएं पुरुषों की बजाय अपने स्वास्थ्य की तरफ ज्यादा ध्यान देती हैं। लेकिन पुरूषों में इसकी कमी पायी गयी है। पुरूषों को अपने स्वास्थ्य की तरफ सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इसलिए कहा भी जाता है की Health is Wealth. पुरूष स्वस्थ्य के मामले में थोडा सा नौका झोंकी करने वाला होता है। जिसके फलस्वरूप वह जल्दी बीमार हो जाता है।

हमारी जीवन शैली ही ऐसी है की हम गलती किये बिना रह ही नहीं सकते। नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज हम पुरूषों के लिए कुछ हेल्थ टिप्स लेकर आये हैं जिनको आप अपनाकर स्वस्थ रह सकते हो। तो चलिए जान लेते हैं वो टिप्स।

पुरूषों के लिए हैल्थ-केयर टिप्स

1. अगर आपको कई गलत आदतें हैं जैसे आप हर रोज जंक फूड के आदि हो गये हो या कोई ऐसी ही और आदत है तो कृपया करके इसको कम कर दीजिए नहीं तो इसका सीधा असर आपके शुक्राणु पर पडेगा और आगे के हालात आप जानते ही हैं।

2. आप दिन भर बहुत ज्यादा काम करते हैं तो अपनी ऊर्जा को बनायें रखने के लिए हर सुबह दो केले और दूध लेने की आदत बना लिजिए ताकि आप काम के साथ अपने आप को फीट भी रख सकें।

3. रात को जल्दी काम खत्म करके सो जायें और सुबह हर रोज कहीं सैर के निकलें। इसके साथ ही थोडा व्ययाम भी जरूर करें ताकि दिमाग तरोताजा हो सरे और बाकि टेंशन से छुटकारा मिल सके।

4. अगर आप कम्प्यूटर पर काम करते हैं तो उसकी डिस्प्ले का मुह थोडा ऊपर रखें और अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो उसको अपने जांघों पर ना रखें। इससे आपको आने वाले समय में दर्द की समस्या हो सकती है और बहुत नुकसान हो सकता है।

5. चाय, कॉफी की मात्रा कम करें। इनको दिन में केवल एक समय ही लें। ज्यादा तला हुआ खाना खाने से शरीर को बहुत नुकसान होता है। इसलिए तेल का कम प्रयोग करें।

दिमाग

6. हमेशा अपने दिमाग को खाली रखें इसमें खुशी को जगह देखकर अपनी टेंशन को भूल जाये। जितना काम आप कर सकते हो उतना ही करें ज्यादा लोड लेने की जरूरत आपको समय से पहले बूढा बना सकती है।

7. काम के साथ साथ अपने परिवार को समय जरूर दें। हमेशा कमाई के पीछे ना दौड़ें। कुछ समय इनके साथ भी बिताये ताकि आपका प्यार बना रहें। जिस दिन छुट्टी मिले उस दिन काम के बारे में सोच कर अपने दिन को Workday ना बनायें। छुट्टी वाला दिन पूरा इन्जवाये करके बिताये।

8. अपनी किसी गंदी पुरानी आदत को बदलने की सोच। अपने मोटापे का भी खास ध्यान रखें। जरूरत से ज्‍यादा खाना नुकसान दे सकता है। अपने खाने में मुख्य रूप से सलाद का प्रयोग ज्यादा करें।

9. अपना खयाल रखना सीखें जैसे किसी बच्चे का रखा जाता है। दिमाग को ताकतवर बनाने के लिए हर रोज सुबह ध्यान जरूर लगायें। इससे समस्याएं सुलझाने में मदद मिलेगी।

खुश रहें, मुस्कुराते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.