WhatAspp पर गलती से भेजे गए मैसेज को सुधारने का मौका, WhatAspp का नया फीचर-


WhatAspp पर किसी को ठेस पहुंचाने वाला मैसेज भेज कर पछताएं नहीं क्योंकि अब आपको WhatAspp गलती सुधारने का मौका देने जा रहा है. जिसके जरिए आप मैसेज को एडिट कर सकते हो. जिससे की आप किसी प्रकार के मुसीबत में पड़ने से बच जाओगे…


 

WhatAspp बढ़ते यूजर्स की उपयोगिता और उनकी सहूलियत के लिए एक के बाद एक लाजवाब फीचर्स लांच कर रहा है. जिससे की लोगों को भी काफी पसंद आ रहा है. हालही में अधिकारिक तौर पर WhatAspp की ओर से घोषणा हुई है कि अब गलती से भेजे गए मैसेज को सुधारा जा सकता है या फिर उसको हटाया जा सकता है. जिससे की किसी प्रकार का बवंडर ना खड़ा हो.

कई बार ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में लिखना कुछ और चाहते हैं और कुछ अन्य प्रकार का लिखकर भेज देते हैं, जिससे की बात बिगड़ी जाती है. या कई बार ऐसा भी होता है कि आवेश में आकर भड़काऊ मैसेज भेज देते हैं फिर बाद में ख्याल आता है कि ऐसा नहीं लिखना चाहिए था. तो इसी गलती को सुधारने के लिए WhatAspp आपको नया फीचर देगा.

WhatAspp ने एंड्रॉइड बीटा वर्जन के लिए 2 नए फीचर्स लॉन्च किए हैं. जिसमें अब यूजर्स मैसेज में बोल्ड, इटेलिक और दूसरे फॉन्ट में मैसेज सेंड कर सकते हैं. अगर आप भी इन फीचर्स का यूज करना चाहते हैं तो WhatAspp का बीटा वर्जन डाउनलोड कर लें या अपडेट कर सकते हैं.

 

रिवोक नामक फीचर करेगा मदद-

अभी तक यह फीचर सिर्फ आईओसएस के बीटा वर्जन तक ही सीमित है. इसके तहत जब आप चैट में किसी को भेजे गए मैसेज को देर तक दबा कर रखते हैं तो रिवोक का ऑप्शन आता है और उसके जरिए आप मैसेज को हटा सकते हैं.

अभी यह विकल्प सिर्फ पर्सनल (दो लोगों की आपसी) चैट में ही मौजूद है. अभी यह साफ नहीं है कि क्या आगे से इसे ग्रुप चैट में इस्तेमाल किया जा सकेगा या नहीं पर संभावना है कि ग्रुप चैट वालों को भी इसका फायदा दिया जाएगा.

एक बार आप रिवोक ऑप्शन को चुन लेते हैं तो यह सामने वाले के इनबॉक्स से उस मैसेज को हटा देता है. कई बार गलत लोगों को या गलत ग्रुप में मैसेज भेज देने वालों को इस फीचर से मदद होगी.

 

ऐसे पता चलेगा कि कौन रिवोक किया है-

इस फीचर का इस्तेमाल करने पर सामने वाले को हटाए गए मैसेज की जगह यह लिखा दिखेगा कि सेंडर ने मैसेज को रिवोक कर दिया है.  इस नोटिफिकेशन से उस व्यक्ति को पता चलेगा कि कोई मैसेज हटाया गया है.

 

रिवोक यूजर्स इसे ना भूलें-

हालांकि इस फीचर का इस्तेमाल तो काफी आसान है पर रिवोक को यूज करने वाले एक बात को गांठ बांध लें कि यदि मैसेज को भेजे गए पांच मिनट के भीतर ही रिवोक किया जा सकता है. यदि पांच मिनट से ज्य़ादा हो गया है तो रिवोक नहीं हो पाएगा. पांच मिनट से ज्यादा हो गया और रिवोक ना होने पर क्षमा अवश्य मांगे.

 

इस बात का रहे ख्याल-

– WhatAspp पर भड़काऊं बात ना लिखें ना ही शेयर करें.

-हमेशा शालीनता से बात करें.

-जल्दबाजी में किसी प्रकार का सिरियस बात ना लिखें.

-मजाक में भी किसी प्रकार की ठेस पहुंचाने वाली बात ना भेजें.

-मैसेज भेजने से पहले एक बार अवश्य पढ़ लें.

-भेज दिया है तो तुरंत पढ़े ताकि रिवोक कर सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *