फिल्मों के सबटाइटल्स करतें हैं डाउनलोड, तो हो जायें सावधान…………

जिओ के आने से टेलिकॉम की दुनिया में कैसे कैसे बदलाव आए हैं, ये तो हम सबने देख लिया और आज लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियाँ 1रूपये प्रति जीबी तक हाईस्पीड 4G डाटा देने को हैं। खैर डाटा तो आसानी से उपलब्ध हैं और यही कारण है कि देशभर में इंटरनेट यूजर्स भी तेज़ी से बढ़ें हैं। ऐसे में गोपनीयता को ले कर चिंताएं भी बढ़ीं हैं और साइबर क्राइम तथा ऐसे वायरस का खतरा भी बढ़ा है, जो आपके सिस्टम को हानि पहुंचा  सकतें हैं।


subtites-or-malwares

आज हम आपको ऐसे ही एक नए मैलवेयर (वायरस) में बताने रहें हैं, जिसका शिकार आपका सिस्टम जाने-अनजाने में हो सकता है। सबसे पहले तो मै अपने पाठकों को टोरेंट जैसी गैर-क़ानूनी साइट्स से कुछ भी न डाउनलोड करने सलाह दूंगा। क्यूंकि एक ऐसा मैलवेयर आया है, जो आपके सिस्टम में सबटाइटल्स की जगह डाउनलोड हो। यह समस्या सबसे ज्यादा kodi, vlc और popcorntime के यूजर्स को हो रही है।

अक्सर हम इंग्लिश फिल्म्स देखतें समय सबटाइटल्स डाउनलोड कर लेते हैं। हम या तो इसे किसी इललीगल वेबसाइट जैसे टोरेंट से डाउनलोड करतें हैं फिर vlc जैसे वीडियो प्लेयर के इस्तेमाल से। ऐसे में आपसे यह मैलवेयर गलती से डाउनलोड हो जाता है और हैकर आपके सिस्टम पर पूरा नियंत्रण पा लेता है।

आज के दौर में जब डाटा इतना तेज़ और सस्ता हो गया है, ऐसे में यूजर प्राइवेसी और सेफ्टी एक बड़ी चिंता का विषय हैं। आपसे इतना ही अनुरोध करूँगा कि पायरेसी से बचें और अपने सिस्टम की सुरक्षा के लिए सतर्क रहें। अगर आप सिस्टम पर फिल्म देखने के शौक़ीन हैं, तो NETFLIX, अमेज़न प्राइम वीडियोज़, या फिर प्ले स्टोर जैसे सेफ रिसोर्सेज की मदद लें। हाँ, इसके लिए आपको कीमत तो देनी होगी, लेकिन आपकी सुरक्षा के आगे ये कोई बड़ी बात नहीं। जिओ यूजर्स जिओ सिनेमा एप्प से भी मुफ्त फिल्मों का आनंद ले सकतें हैं।

चेकपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट में इस मैलवेयर को हैक्ड इन ट्रांसलेशन का नाम दिया गया है, वीडियो में देखें कैसे यह मैलवेयर आपके सिस्टम को नुक्सान पंहुचा कर इसका पूरा नियंत्रण हैकर्स को दे देता है :

One Reply to “फिल्मों के सबटाइटल्स करतें हैं डाउनलोड, तो हो जायें सावधान…………”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *