रेलवे ने लांच किया हर प्रकार की सेवा के लिए फ्री मोबाइल एप-

रेलवे डिजिटलाइजेशन का फायदा बहुत ही बेहतरीन तरीके से उठा रहा है. जिससे कि यात्रियों को सेवाएं आसानी से मिल सकें. डिजिटल इंडिया को ध्यान रखते हुए रेलवे ने एक शानदार मोबाइल एप लांच किया है. इस एप से आपको हेल्प से लेकर खानपान, टिकट सारी सुविधा मिलेगी. तो फिर बिना देर किए इस एप के बारे में जानें. कुछ माह पहले ही इस एप की घोषणा की गई थी. जिसको रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को मोबाइल एप लॉन्च कर दिया है.


 

इस एप की सुविधाएं-

इसका नाम सारथी रखा गया है.इस एप के जरिए यात्री एक ही प्लेटफॉर्म से टिकट बुकिंग, इन्क्वारी, ट्रेन में सफाई, फ्लाइट टिकट बुक और खाना ऑर्डर जैसे सभी काम कर पाएंगे.

महिला सुरक्षा का ध्यान-

महिला यात्रियों को ध्यान में रखते हुए इस एप में कुछ फीचर्स जोड़े गए हैं. खासकर इस नए एप में महिला सुरक्षा, शिकायत सुविधा और सुधार के लिए सुझाव जैसे फीचर्स भी शामिल किए गए हैं. इस पोस्ट में हम आपको सारथी एप और सौर ट्रेन से जुड़ी बड़ी बातें बताने जा रहे हैं.

दिव्यांगों के लिए सुविधा-

थर्ड एसी कोच में दिव्यांगों को आरक्षण की सुविधा देने की भी पहल. थर्ड एसी कोच में लोअर बर्थ दिव्यांगों के लिए आरक्षित होंगी. साथ ही मिडिल बर्थ दिव्यांग के साथ सफर कर रहे यात्री के लिए रिजर्व होंगी. लेकिन थर्ड एसी कोच में केवल एक ही लोअर बर्थ दिव्यागों के लिए उपलब्ध होगी.

सारथी रेल एप को अभी यहां से करें डाउनलोड.

सारथी एप की खास विशेषता-

  • यात्रियों को अलग-अलग एप्स को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह एप यात्रियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी सर्विस उपलब्ध करा रही है.
  • यात्री इस एप के जरिए फ्लाइट टिकट भी बुक कर पाएंगे.
  • विदेशी यात्रियों के लिए एडवांस बुकिंग की सुविधा जहां पहले 120 दिनों थी, उसे बढ़ाकर 365 दिन कर दिया गया है.
  • कोटा प्रावधान जो कि पहले स्लीपर क्लास तक सीमित था उसे अब थर्ड एसी तक बढ़ा दिया गया है.
  • इस एप से टिकट बुक करते समय यात्री अपना फीडबैक भी शेयर कर पाएंगे.

One Reply to “रेलवे ने लांच किया हर प्रकार की सेवा के लिए फ्री मोबाइल एप-”

  1. बहुत बढ़िया पोस्ट सर ! मै आपका बड़ा फैन हु आपकी प्रत्येक नई पोस्ट ध्यान से पढना हु, यह कहने में मुझे कोई हर्ज नही हैं. आपकी वेबसाइट नवींन ज्ञान और अच्छे पाठक अनुभव से इंडिया की सबसे बेहतरीन वेबसाइट में से एक हैं. मैंने भी आप से प्रभावित होकर एक ब्लॉग स्टार्ट किया हैं. मेरे ब्लॉग का पता हैं, हैं. एक बार कृपा कर जरुर देखे और कुछ सुझाव दे. सर https://gyanhunt.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *