ऑनलाइन मंडीः बनें डिजिटल किसान! अनाज, सब्जी से लेकर मछली तक यहां बेचें और कमाएं मुनाफा-

डिजिटल किसान  बनकर अब आपको आत्महत्या करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बल्कि किसान अपने अनाज को यहां पर बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं. साथ ही यदि किसी चीज को खरीदना चाहते हैं तो खरीद भी सकते हैं. इससे किसानों को अब अपना प्रोडक्ट घर बैठे बेचने में काफी आसानी होगी. बस इसके लिए आपको यह उपाय अपनाना होगा.


 

क्यों होगा फायदेमंद-

मंडी में कई बार किसानों को उचित रेट ना मिलने पर घर पर वापस लौटना पड़ता है. जिससे कि ट्रांस्पोर्टेशन का खर्च बेकार जाता है. नहीं तो सस्ते भाव में बेचना होता है. इससे बचने के लिए यह मंडी सबसे कारगर है. बस घर पर बैठे-बैठे आपको अपने उत्पादन को बेचना है. जिससे कि गाड़ी किराया के साथ-साथ समय का बचत होगा. साथ ही अच्छे रेट पर अनाज को बेचा जा सकेगा.

 

कैसे बेचे ऑनलाइन अनाज-

यहां पर अनाज के साथ-साथ मछली, सब्जी आदि सभी प्रकार के किसानों के उत्पाद को बेच सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले तो स्मार्टफोन यानि की इंटरनेट का ज्ञान होना चाहिए. यदि नहीं है तो किसी जानकार व्यक्ति से करवा सकते हैं.

  • जो प्रोडक्ट आप बेचना चाहते हैं उसका फोटो खिंच कर रख लें.
  • मोबाइल नंबर ऑन कर के रखें ताकि खरीददार कॉल कर सके.

 

उत्पादों को ऑनलाइन करें अपलोड-

हम आपको यहां पर बेचने का आसान तरीका बता रहे हैं. जिसके जरिए आप अपने उत्पाद की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर बेच सकते हैं. इसके लिए आपको आसान टिप्स को फॉलो करना होगा. साथ ही हम आपको टिप्स का फोटो भी अपलोड कर दे रहे हैं.

पहला तरीका-

सबसे पहले तो इंटरनेट चालू कर के. गूगल सर्च में जाकर www.iffcobazar.in लिखें. आप चाहें तो रेड लाइन पर क्लिक कर के भी जा सकते हैं. लेकिन पूरा तरीका अवश्य पढ़ लें.

दूसरा तरीका-

अब आपके सामने इफ्को का होमपेज खुल गया होगा. इसमें ऑनलाइन मंडी लिखा होगा उसपर क्लिक करें.

तीसरा तरीका-

अब आपके सामने पोस्ट योर एड कर के लिखा दिख रहा होगा. उस पर क्लिक करें.

चौथा तरीका-

यहां पर दो ऑप्शन दिख रहे हैं लेकिन आपको Buyer पर क्लिक करना है.

पांचवा तरीका-

यहां पर बहुत सारे फोटो दिख रहे होंगे और ऊपर में लिखा होगा Select Category यहां पर क्लिक करने के बाद आपको जो भी बेचना होगा उस फोटो पर क्लिक करें.

छठवां तरीका-

Select Category के नीचे में Select sub Category लिखा होगा यानि की आपको गेहूं, धान, बाजरा जो भी बेचना है उसी फोटो पर क्लिक करें.

सातवां तरीका-

अब आपके सामने एक फॉर्म खुला होगा. यहां पर आपको अपनी व उत्पाद के बारे में जानकारी देनी है. इसके बाद सब्मीट पर क्लिक कर देना. अब आपका उत्पाद ऑनलाइन मंडी पर बिक्री के लिए उपलब्ध है.

2 Replies to “ऑनलाइन मंडीः बनें डिजिटल किसान! अनाज, सब्जी से लेकर मछली तक यहां बेचें और कमाएं मुनाफा-

  1. mere dadaji ko ye jankari bohat hi kamal ki lagi. unhe online anaaj bechna ka sahi tarika sikha raha hu. or apka ye article bohat hi faydemand laga.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *