भारत में ख़रीदे जा सकने वाले सस्ते 4G VoLTE फीचर फ़ोन्स…………


भारत में 4G सपोर्टेड VoLTE फीचर फ़ोन्स एक ट्रेंड बनते जा रहें हैं, ऐसा नए मौजूदा टैरिफ प्लान्स की वजह से भी हो सकता है। जहाँ जियो जैसे नेटवर्क जो सिर्फ इसी तकनीक पर काम क्र के मुफ्त ऑडियो और वीडियो कॉल्स की सुविधा दे रहें हैं, वहीँ प्रदेश दर प्रदेश एयरटेल भी अपनी VoLTE सुविधा को लांच कर रहा है। फीचर फ़ोन्स सस्ते और मजबूत होने के कारन भी काफी डिमांड में रहतें हैं। तो, चलिए जानतें हैं भारत में अभी कौन कौन से बेहतरीन 4G VoLTE फ़ोन्स मौजूद हैं-

रिलायंस जिओफ़ोन:

रिलायंस ने जुलाई,2017 में हुई अपनी एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान इंडिया का स्मार्टफोन-जिओफोने इस शीर्षक के साथ ₹0 के इफेक्टिव प्राइस वाले अपने इस फोन को लांच किया। जिओफोन ने भारत में फीचर फ़ोन्स की दिशा में नया परिवर्तन लाया।

जिओफोन में आपको 2.4 इंच का QVGA डिस्प्ले, ड्यूल कोर प्रोसेसर, 512MB रैम, 4GB की स्टोरेज मिलती है जिसे आप 32GB तक मेमोरी कार्ड के माध्यम से बढ़ा सकतें हैं। इसके अलावा आपको इस फोन में 2MP का बैक कैमरा और 0.3ंMP का सेल्फी कैमरा भी मिलता है। इस फोन में आपको NFC सपोर्ट और 2000MAH की बैटरी मिलती है तथा यह फ़ोन KAI OS पर काम करता है।

माइक्रोमैक्स भारत 1:

मिक्रोमक्स सबसे न्य 4G VoLTE सपोर्टेड फीचर फोन है। इस फ़ोन की कीमत ₹2,200 है। इस फोन के साथ आपको बीएसएनएल का एक वैकल्पिक प्लान भी मिलता है, जिसकी कीमत ₹97 है इस पालन में आपको 28 दिनों की वैद्यता के साथ 5GB हाई स्पीड डाटा और अनलिमिटेड वॉइस कॉल्स की सुविधा भी मिलती है।

इस फ़ोन के भी सभी फीचर्स जिओफ़ोन जैसे ही हैं, बस इसका ऑपेरेटिंग सिस्टम एंड्राइड का फोरकेड वर्जन है, जिसकी वजह से आप इसमें वाईफाई, ब्लूटूथ और GPS जैसे बेहतरीन फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं।

इंटेक्स टर्बो+ 4G:

जैसा की सभी स्मार्टफोन कंपनियां खासकर भारतीय कंपनियों में 4G फीचर्ड फ़ोन्स में अपने हाथ जमाये, तो इंटेक्स ने भी अपने इस फ़ोन को अगस्त,2017 में लांच कर दिया।

इस फ़ोन के फीचर्स भी हूबहू ऊपर के दोनों फोन जैसे ही हैं और इसकी कीमत ₹1,999 रखी गयी है।

लावा कनेक्ट M1:

2017 में लावा पहली ऐसी कंपनी बनी जिसने सबसे पहले भारत में अपना 4G फीचर फ़ोन लांच किया। हाँ, शुरुआत में इसकी कीमत ₹3,499 रखी गयी जो अब घटकर ₹2,999 हो गयी है। यह फ़ोन भी एंड्राइड के फोरकेड वर्जन पर ही काम करता है।

इसमें आपको 1.2GHz का क्वाड-कोर प्रोसेसर, 2.4 इंच का QVGA डिस्प्ले, 512MB रैम, 1750MAH की बैटरी 0.3MP का बैक कैमरा मिलता है। फीचर्स के हिसाब से इस फ़ोन में सबसे कम खासियत है और यह काफी महंगा भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *