नए साल पर एटीएम कार्ड वालों को तोहफा! जानें पूरी जानकारी-


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से नए साल पर एटीएम कार्ड से शॉपिंग करने पर आपको तोहफा मिलेगा. इसकी घोषणा की गई है. मीडिया खबरों की मानें तो अब डेबिट और क्रेडिट दोनों प्रकार के कार्डधारकों को आरबीआई खास तोहफा देने वाला है. मतलब कि नए साल पर आपकी चांदी है, आप चाहे तो जी भरकर खरीदारी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि इसका पेमेंट ऑनलाइन कार्ड से ही करें.


न्यू ईयर पर आरबीआई डेबिट और क्रेडिट कार्ड से शापिंग करने वालों के लिए खुशखबरी लेकर आई है. मतलब कि सीधे तौर पर समझिए कि, अब कार्ड से खरीददारी सस्ती हो जाएगी. आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिये कार्ड से शापिंग पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) में चेंजेज करने की घोषणा की है. यूं कहें कि, 1 जनवरी 2018 से ये बदलाव लागू हो जाएगा.

 

कैसे मिलेगा फायदा-

  • हर साल टर्नओवर 20 लाख रुपए से कम- POS (प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स) मशीन से पेमेंट लेन-देन करने पर कारोबारियों को बैंकों को प्रति ट्रांजैक्‍शन अधिकतम 0.40 फीसदी MDR ही देना पड़ेगा.
  • यह चार्ज प्रति ट्रांजैक्‍शन अधिकतम 200 रुपए से ज्‍यादा नहीं हो सकता है.
  • इसी तरह QR के माध्‍यम से पेमेंट लेने पर ऐसे कारोबारियों को अब अधिकतम 0.30 फीसदी MDR ही बैंकों को देना होगा. यह भी प्रति ट्रांजैक्‍शन अधिकतम 200 रुपए से ज्‍यादा नहीं हो सकता है।
  • अगर सालाना टर्नओवर 20 लाख से ज्यादा है तो प्रति ट्रांजैक्‍शन अधिकतम 0.90 फीसदी MDR (मर्चेंट डिसकाउंट रेट) ही देना होगा.
  • यह प्रति ट्रांजैक्‍शन अधिकतम 1000 रुपए से ज्‍यादा नहीं हो सकता है.

 

अपनाएं यह उपाय-

आप यदि इसका फायदा लेना चाहते हैं तो आपको पीओएस लगाना होगा जिससे कि ऑनलाइन लेन-देन होगी. यदि आप ऑनलाइन यानि की बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड यूज किए शॉपिंग करते हैं तो आपको इसका फायदा नहीं मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *