अब घर बैठे जानें कि कहाँ -कहाँ इस्तेमाल हुआ है आपका आधार कार्ड…………


दोस्तों, जैसा कि आप सभी ने सुना होगा कि पिछले कुछ महीनों से आधार कार्ड की विश्वसनीयता परकै सवाल उठाये जा रहें है और इसके मद्देनज़र UIDAI वह संस्था जो कि आधार कार्ड जारी करती है ने अब आधार कार्ड धारकों के लिए एक सुविधा मुहैया की है। जिसके तहत धारक यह जान सकता है कि कब और कितनी तारीख को उसका आधार कार्ड इस्तेमाल किया गया है। फिलहाल अभी इस सुविधा में यह कमी है कि UIDAI उस संस्था का नाम जिसने आधार कार्ड का इस्तेमाल किया है, न बता करके सिर्फ रिस्पांस कोड के माध्यम से इसकी जानकारी दे रहा है।


तो चलिए जानतें हैं, कैसे करें इस सुविधा का उपयोग, इसके लिए आप सबसे पहले अपने पास अपना आधार कार्ड और आधार से आत्ताच मोबाइल अपने समीप रख लें और बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  1. सबसे पहले आपको यहाँ इस लिंक पर जाना होगा- आधार वेरिफिकेशन लिंक

2. अब आपको लिंक ओपन करने के बाद दिए गए स्थान पर अपना आधार कार्ड नंबर जो कि 12 अंकों का होता है डालना होगा, इसके बाद 4 अंको का सिक्योरिटी कोड जो कि सामने दिख रहा है, को डालना होगा और जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा।

3. अब आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक 6 अंकों का OTP कोड प्राप्त हो जायेगा।

4. अब आपको उचित डेट रेंज जिस तारीख से जिस तारीख तक की डिटेल्स देखनी हो डालना होगा और नंबर ऑफ़ रिकार्ड्स में आप अधिकतम 50 रिकार्ड्स सेलेक्ट  कर सकतें हैं उसके बाद मोबाइल पर प्राप्त OTP दाल कर सबमिट करना होगा।

5. इसके बाद आपको सारी आधार की इस्तेमाल की हुई डिटेल्स दिखने लगेंगी।

6. अगर आपने आधार में अपना ईमेल आईडी डाला होगा तो इसका कन्फर्मेशन आपको मेल द्वारा भी प्राप्त होगा।

आप चाहें तो इस वीडियो ट्यूटोरियल को भी देखकर स्टेप्स समझ सकतें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *