शाआेमी रेडमी सीरीज में लॉन्च होने वाले हैं ये नए फ़ोन, इंतजार बन सकता है एक बेहतर विकल्प…..


दोस्तों, 2018 की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ CES 2018 का शो भी समाप्त हुआ और अब अगले महीने MWC भी होगा। सभी कंपनियां अपने हाईइंड मॉडल्स को इन प्रदर्शनियों में दिखाएंगे। जैसा कि आप सबको पता होगा कि शाओमी का रेडमी नोट4 2017 का सबसे ज्यादा बिकने वाला बजट एंड्रॉयड स्मार्टफोन था, लेकिन क्या अब इसे लेना एक बेहतर विकल्प होगा?


हमारा जवाब है ना। ऐसा हम बदलते हुए स्मार्टफोन ट्रेंड्स की वजह से कह रहें हैं। क्युकी नए साल में अच्छे स्पेक्स वाले फोन के साथ फास्ट चार्जिंग, 18:9 डिस्प्ले और USB TYPE-C एक नया ट्रेंड बनता जा रहा है। स्मार्टफोन इंडस्ट्रीज में हर साल यह बदलाव आना लाजमी भी है। आपने सुना भी होगा कि पिछले हफ्ते वीवो ने स्क्रीन के अंदर फिंगरप्रिंट स्कैनर देकर सिक्योरिटी फीचर का एक नया ही ट्रेंड शुरू कर दिया है और आशा है कि आने वाले स्मार्टफोन्स में यह फीचर आपको देखने को भी मिले।

तो अब हम बात करतें हैं, शाआेमी के नेक्स्ट जेनरेशन रेडमी सीरीज के बारे में जिसमें कुल 3 फोन्स आतें हैं और आज हम इन्हीं तीनों के बारे में आपसे चर्चा करेंगे।

रेडमी 5 और 5 प्लस:

रेडमी 5 में जहां आपको 5.7 इंच की HD स्क्रीन मिलती है, वहीं रेडमी 5 प्लस में आपको 5.99 इंच की फुल एचडी स्क्रीन मिलेगी। 5 जहां 2 और 3 GB वैरिएंट्स में उपलब्ध होगा, वहीं 5 प्लस 3 और 4 GB रैम वैरिएंट्स में देखने को मिलेगा। सूत्रों की मानें तो शाओमी इस होली के त्योहार पर इन दोनों ही फोन्स को लॉन्च कर देगा। फोन में जो सबसे हाईलाइट किए जाने वाला फीचर है, वो है इसकी 18:9 डिस्प्ले। सिर्फ 5 प्लस ही फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और 5 प्लस में पुराना स्नैपड्रेगन 625 प्रोसेसर ही दिया गया है। वहीं 5 में स्नैपड्रेगन 450 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। जो सबसे निराशाजनक है वो ये कि 2018 में आकर भी शाओमी ने micro-USB चार्जिंग पोर्ट का ही इस्तेमाल किया है। कीमत की मानें तो यह स्मार्टफोन अपनी पुरानी कीमतों पर ही बिकेंगे।

रेडमी नोट 5:

चूंकि रेडमी 5 और 5 प्लस चीन में लॉन्च हो चुके हैं और भारत में जल्द ही आने वाले भी हैं, लेकिन जनवरी 2017 में लॉन्च हुए शाओमी रेडमी नोट 4 को एक साल पूरे हो गए हैं और कंपनी की ओर से मिली रिपोर्ट कि माने तो अभी जुलाई, 2018 से पहले इस स्मार्टफोन की लॉचिंग के कोई आसार नहीं नजर आ रहें हैं। इसमें स्नैपड्रेगन 636 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाएगा। यहां ये भी आशा जताई जा रही है कि यह एंड्रॉयड ओरियो 8.1 आउट ऑफ द बॉक्स के साथ लेटेस्ट MIUI के साथ लॉन्च होगा। फोन में आपको फास्ट चार्जिंग, USB TYPE-C जैसे आधुनिक हार्डवेयर फीचर्स भी मिलेंगी और इसकी कीमत पिछले मॉडल्स के मुकाबले 10% अधिक हो सकती है।

फिलहाल इस रेंज (₹14,000) में mi A1 भी एक बेहतर विकल्प है। लेटेस्ट अपडेट में इस स्मार्टफोन को एंड्रॉयड ओरियो जनवरी के लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच के साथ मिल रहा है।

One Reply to “शाआेमी रेडमी सीरीज में लॉन्च होने वाले हैं ये नए फ़ोन, इंतजार बन सकता है एक बेहतर विकल्प…..”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *