प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म ऑनलाइन ऐसे भरें-

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनवाना है तो इसके लिए आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. ऑनलाइन फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ उठाने के लिए हमारे द्वारा दी गई जानकारी को सही से पढ़ें और इसके बाद घर बैठें इस फॉर्म को भरें. इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए और केवल 25 रुपए देने होंगे. डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने वाली सरकार ने इस योजना को भी ऑनलाइन जोड़ दिया है. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी दे दी है. अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास घर नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन का तरीका ऑफलाइन व ऑनलाइन है. यदि ऑफलाइन देना है तो फिर अपने पार्षद या नगर निगम या पालिका कार्यालय जाकर फॉर्म भरें. यदि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है तो अधिकृत सेंटर या आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से करें.

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया-

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें.
  2. वेबसाइट पर जाने के पश्चात मेनू में “Citizen Assessment” के लिंक पर क्लिक करें.
  3. अगर आप अभी किसी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें अथवा “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करें.
  4. अब अपना आधार नंबर भरकर “Check” पर क्लिक करें.
  5. यदि आपका आधार नंबर सही है तो आपके सामने एक आवेदन पत्र खुलेगा. खुलने पर आपको अपनी सभी जानकारी सही भरकर “Submit”  बटन पर क्लिक करें.
  6. इसके बाद एक नंबर मिलेगा उसे लिख लें या प्रिंट करा लें.
  7. इसके बाद सरकारी प्रक्रिया के बाद आप योग्य हुए तो लाभ मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.