गूगल ऐप के जरिए मुफ्त में सीखें कोडिंग-

डिजिटलाइजेशन को लेकर गूगल इससे पहले भी एक प्रोग्राम शुरू किया. इसके बाद कोडिंग की जानकारी के लिए गूगल ने एक और ऐप मार्केट में उतारा है जिसको लेकर मीडिया में जानकारी दी गई. जानकारी के अनुसार इस मोबाइल ऐप के जरिए कोडिंग करना सीख सकते हैं. इसकी सबसे खास बात है कि आसान तरीकों से कोडिंग सीखाने का काम किया जा रहा है.

किसको मिलेगी मदद-

वैसे तो कोडिंग की पढ़ाई पैसा देकर कर सकते हैं लेकिन जिनके पास पैसे नहीं है और कोडिंग सीखना चाहते हैं तो उनको खासा मदद मिलेगी. इसके अलावा अन्य प्रोफेशन से जुड़ें लोग जो कोडिंग सीखना चाहते हैं लेकिन समय के अभाव के कारण सीख नहीं पा रहे हैं वे लोग घर बैठे कोडिंग की शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे. मतलब कि गूगल आपके कोडिंग की सपने को साकार करने आय़ा है. लेकिन आपको जानकारी दे दूं कि यहां पर केवल बेसिक ही सीख पाएंगे यदि बहुत जानकारी लेना चाहते हैं तो किसी शिक्षण संस्थान में जा सकते हैं.

PC- Google Image

कोडिंग ऐप-

गूगल ने Grasshopper नामक कोडिंग ऐप लांच किया है. इसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे मुफ्त में कोडिंग सीख सकते हैं. बता दें कि ग्रासशॉपर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है.

ऐसे करें डाउनलोड-

  1. Grasshopper फ्री में गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड करें.
  2. Grasshopper को डाउनलोड करने के बाद ई-मेल आईडी मांगी जाएगी.
  3. उसके बाद कोडिंग के बारे में जानते हैं या नहीं? तो अपनी जानकारी के अनुसार जवाब दें.
  4. इसके बाद आप अपने हिसाब से क्लास की शुरुआत कर सकते हैं. इसकी सबसे खास बात यह भी है कि पजल के माध्यम से कोडिंग सिखाई जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.