फोन ट्रैकः मोबाइल नंबर पर दिक्कत, तो इन कोड से तुरंत करें सही


मोबाइल नंबर किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो जरूरी नहीं कि, नेटवर्क एरर हो बल्कि ऐसा भी हो सकता है कि कोई आपकी फोन ट्रैक कर रहा है. आपमें से कई लोगों को दोस्त, पार्टनर, मां, भाई, पिता शिकायत करते होंगे कि तुम्हारा नंबर हमेशा बिजी आता है, कभी कॉल ही नहीं लगता, नॉट रिचेबल आता है, फोन लगता ही नहीं, कई बार ऐसा भी होता है कि आपके नंबर पर कोई कॉल करता है लेकिन कोई और उठा लेता है….


सावधान हो जाएं

ऐसे में कई बार आपके मोबाइल नंबर को दूसरे नंबर पर रिडायरेक्ट किया जाता है. तो चलिए आज हम आपको चार USSD कोड बता रहे हैं जिनकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि कहीं आपका फोन ट्रैक हो रहा है या नहीं और भी इससे जुड़ी बेहतरनी जानकारी.

पहला यूएसएसडी कोड

कोड *#62#

कई बार आपका नंबर no-service या no-answer बोलता रहता है. ऐसे में इस कोड को फोन में डायल कर जान सकते हैं कि आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर री-डायरेक्ट किया गया है या नहीं. कई बार आपका नंबर ऑपरेटर के नंबर पर री-डायरेक्ट हो जाता है.

दुसरा कोड

कोड *#21#

अपने एंड्रॉयड फोन में इस कोड को डायल करके यह जान सकते हैं कि मैसेज, कॉल या कोई और डाटा को कहीं दूसरी जगह डायवर्ट तो नहीं किया जा रहा है. अगर आपके कॉल कहीं डायवर्ट किया जा रहा होगा तो इस कोड की मदद से नंबर सहित पूरा डिटेल आपको मिल जाएगा.

तीसरा कोड

कोड ##002#

इसकी मदद से आप किसी भी फोन के सभी फॉरवर्डिंग को डी-एक्टिव कर सकते हैं. अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट हो रहा है तो आप इस कोड को डायल कर सकते हैं. इन कोड्स की मदद से आप अपने फोन को ट्रैक होने से बचा सकते हैं.

Read Also-मोबाइल द्वारा गाड़ी की मनपंसद नंबर बुक करें-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *