अपने साधारण फोन को वाटरप्रूफ ऐसे बनाएं


PC-dreamstime.com

वाटरप्रूफ स्मार्टफोन खरीदना सबके बस की बात नहीं है. वैसे आप अपने साधारण फोन को भी वाटरप्रूफ बना सकते हैं. इसके लिए आपको कोई ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है. बस चुटकी में इसका उपाय हो जाएगा. एक बात जान लें कि वाटरप्रूफ फोन बहुत देर तक पानी में रहने पर वो भी खराब हो जाते हैं तो ऐसे में ज्यादा जरूरी है कि फोन को पानी या बरसात से बचाने का पर्मानेंट उपाय ढूंढना.


खासकर बारिश के दिनों में इस तरह की स्थिति का सामना हर किसी को करना पड़ता है. बारिश का मजा लेने से पहले ही हमें अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप , टेबलेट को बचाने की चिंता सताने लगती है. कभी कभार तो रास्ते में ही बरसात से मुलाकात हो जाती है तो ऐसे में आपका फोन व लैपटॉप खराब हो सकता है.

पर घबराएं नहीं, आज हम आपको कुछ ऐसी सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने फोन को भी वाटरप्रूफ बना सकते हैं.

वाटरप्रूफ कवर

स्मार्टफोन, टेबलेट आदि के लिए ऑनलाइन ढेरों वाटरप्रूफ कवर मिल रहे हैं. पर ध्यान रखने वाली बात यह है कि कवर के लुक से ज्यादा हम इस बात पर ध्यान दें कि कौन सा कवर पानी से हमारे मोबाइल की बेहतर सुरक्षा करेगा. इसलिए साथ ही लैपटॉप के लिए वाटरप्रूफ बैग खरीद सकते हैं. इसके अलावा बारिश के दिनों में अपने बैग में प्लास्टिक अवश्य रखें ताकि फोन आदि खराब होने वाली चीजों को बचा सकें. वैसे भी दो-तीन माह के बाद बारिश तो चला ही जाएगा फिर इनको हटा सकते हैं.

फोन को भिंगने पर क्या करें

  • अब यदि फोन पानी में गिर गया तो फिर बिना सोचें फोन को बंद करें यानी तुरंत स्विच ऑफ करें. अगर आप बारिश में अचानक कही फंस जाते हैं और अपके पास अपने फोन को बचाने का कोई विकल्प न हो तो आप उसे तुरंत ही स्विच ऑफ कर दें. बता दें कि गीले फोन का इस्तेमाल न सिर्फ खतरनाक होता है बल्कि यह कभी भी बंद हो सकता है.
  • अक्सर सामन के डिब्बों में मिलने वाले सिलिका जैल के पैकेट बड़े काम आते हैं. प्लास्टिक जिप लॉक के पाउच के साथ इसे मोबाइल के साथ डाल दीजिए. यह पाउच मोबाइल या अन्य उपकणों को बाहर से बचाएगा और सिलिका जैल अंदर से बचाएगा. बारिश के दिनों में चाहें तो आप फोन का लैमिनेशन करा सकते हैं.

2 Replies to “अपने साधारण फोन को वाटरप्रूफ ऐसे बनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *