पैन कार्ड और आधार कार्ड से जुडी खबर जानना है बेहद जरुरी, सिर्फ 31 जुलाई तक का है वक़्त……….

भारत सरकार  ने टैक्स उगाही से जुडी एक गुइडेलिने जारी की है, जिसके अनुसार अगर आपके पैन कार्ड़ और आधार कार्ड की डिटेल्स मैच नहीं करती हैं, तो आप डिफाल्टर की श्रेणी में आ जायेंगे। अगर आपके दोनों   तो आप आपका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। सरकार ने बताया की अभी भी कई ऐसे भारतीय हैं, जो टैक्स चोरी करने के लिए फ़र्ज़ी पैन कार्ड्स का इस्तेमाल कर रहें हैं. से बचने के लिए सरकार ने एक बेहतर कदम उठाया है.


important news about adhaar and pan card

भारतीय वित्त मंत्री अरुण जटेली ने बताया कि अब इनकम टैक्स भरने के लिए करदाताओं का आधारकार्ड उनके पैन कार्ड से अटैच होना बहुत ही जरुरी है. क्युकी देश की जनसँख्या का एक बहुत बड़ा हिस्सा आधार कार्ड से जुड़ चूका है. आधार कार्ड से पैनकार्ड को जोड़ने पर सही करदाताओं की पहचान आसानी से हो सकेगी और डिफॉलटर्स को पहचाना जा सकेगा।

लेकिन, अगर आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड में आपकी नाम की स्पेलिंग जैसी छोटी गलतियां भी होती है, तोआप अपना आधार कार्ड पैन कार्ड से अटैच नहीं कर पाएंगे और आप अपना टैक्स वक़्त से नहीं भर पाएंगे। ऐसे में आप एक डिफाल्टर घोषित हो जायेंगे। लेकिन, इससे बचने के लिए आपको बता दें कि आधार और पैन दोनों की ही डिटेल्स ऑनलाइन सुधारी जा सकतीं हैं और ऐसा करके आप इससे बच सकतें हैं.

चूँकि इसके लिए आपके पास 31 जुलाई तक का ही वक़्त है और सरकार ने इसके लिए गाइडलाइन्स भी दे दी हैं, तो अगर आपको अपने पैन कार्ड या आधार कार्ड में करेक्शन करना है, तो जल्दी करा लें. सरकार टैक्स चोरी से बचने के लिए इस फैसले को लेकर काफि सख्त है. ऐसे में आपको जल्‍द से जल्‍द करेक्‍शन कराना चाहिए। जिससे आप वक्त पर इनकम टैकस रिटर्न फाइल कर सकें।

आने वाले वक्त में टैक्स चोरी ना हो सके, इसके लिए पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अब अनिवार्य कर दिया गया है। पैनकार्ड करेक्शन के लिए यहाँ क्लिक करें और आधार कार्ड करेक्शन के लिए यहाँ क्लिक करें। आशा है की आपको इस जानकारी और इन लिंक्स से आसानी होगी।

 

3 Replies to “पैन कार्ड और आधार कार्ड से जुडी खबर जानना है बेहद जरुरी, सिर्फ 31 जुलाई तक का है वक़्त……….

  1. Kya ap kch kch information share kr sakte hai ki po k liye kn si book se prepare kre aur kin kin bato ka dhyn rkhe aur kin kin galtiyo se hme bachna chahiye…ap log kuch student ki pdhai se related bi link share kijiye….and thnk u itnii achi achi link share krne k liye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *