आधार हो गया Lock तो आजमाये ये ट्रिक और करें उसे तुरंत Unlock/Disable

आधार कार्ड के बारे में हमने कई सारी और पोस्ट भी लिखी हुई हैं जिसमें हमने आधार कार्ड के बारे में लगभग हर एक चीज के बारे में हमने आपको जानकारी दी है। अगर आपको इनके बारे में नहीं पता है तो आप नीचे दी गई पोस्टों को पढ़ सकते हैं।


1. आधार एप में हो रही है दिक्कत! तो फिर अपनाएं यह कारगर उपाय
2. ऑनलाइन घर बैठे ‘पेन कार्ड’ को ‘आधार नम्बर’ से लिंक करने का स्टेप बाई स्टेप तरीक़ा
3. आधार कार्ड मे फोन नम्बर कैसे update करें 
4. आधार कार्ड में गलत हुए नाम को घर बैठे ठीक कैसे करें

 

हमने आधार कार्ड में लोक कैसे लगाये इसके बारे में पोस्ट लिखी थी। उसके अंदर आपको आधार कार्ड का गलत यूज होने से बचाने के बारे में बताया गया था। लेकिन इस पोस्ट में आपको हम ये बताने वाले है की अगर आपने अपने आधार कार्ड को लोक लगा दिया है तो आप उस लोक को कैसे बंद कर सकते हो।

क्योंकि बहुत बार ये होता है की हमको कहीं पर हमको आधार कार्ड देने के लिए साथ में अपने Fingerprints को भी मैच करना पडता है लेकिन हमारा आधार लोक होने की वजह से हम ऐसे नहीं कर पाते और वहीं मुश्किल में उस जाते हैं लेकिन अगर आप उसको समय रहते unlock कर भी लेते हो तो वह automatically 15 मिनट बाद फिर से लोक हो जाता है। जिससे आपको थोडी परेशानी हो सकती है। तो इसके लिए क्या किया जाये।

अब हम आपको बताते है कैसे आप अपने आधार कार्ड के लोक को बंद कर सकते हो। अगर आपको यहां पर कुछ समझ ना आये तो नीचे हम आपको एक विडियो भी दिखा देंगे जिससे आप आसानी से सीख जाओगे। इसके लिए आपको कुछ स्टेप लेने होने जो की इस प्रकार है।

Aadhar Card को Unlock/Disable करने के लिए स्टेप्स

1. सबसे पहले तो आपको पिछली पोस्ट की तरह आधार कार्ड की मैन वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक है – https://uidai.gov.in

2. इस पर जाने के बाद आप आधार कार्ड की ओफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाओगे। फिर आपको नीचे Aadhaar Services कें जाना है।

3. यहां पर आपको तीन option मिलेंगे जिनमें से आपको तीसरे नम्बर वाले ऑप्शन को चुनना है जोकि Lock/Unlock Biometrics का है। आपको इसको क्लिक करना होगा और एक नया पेज ओपन होगा।

4. यह पेज ओपन होने के बाद आपको नीचे जाना है जहाँ पर आपको पहले login करना होगा। इसके लिए आपको नीचे अपना आधार नम्बर डालना होगा और उसके बाद आपको उसी के नीचे वाले बॉक्स में सिक्योरिटी कोड डाला है।

5. ये डालने आपको आपके मोबाइल पर एक OTP कोड आयेगा जो आपको साईड वाले OTP कोड वाले बॉक्स में डालना है और login पर क्लिक करना है।

6. इसके बाद आप आधार कार्ड की वेबसाइट में login हो जाओगे। इसीके साथ में दो बहुत ही महत्वपूर्ण बटन दिखाई देंगे एक तो unlock और दूसरा Disable का।

7. आपको इनका चयन सोचकर करना होगा। अगर आप चाहते हो की आपका आधार कार्ड कुछ समय (10-15 मिनट) तक ही unlock रहे तो आप पहले वाले unlock बटन को चुने और आप अगर इसको पूरी तरह से lock unlock के झंझट से बाहर निकला चाहते हो तो आप Disable के बटन का प्रयोग कर सकते हैं। इसके बाद आपका काम हो जायेगा।

अगर आपको ये अच्छे से समझ नहीं आया हो तो आप नीचे विडियो भी देख सकते हो।
विडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *