सबसे बेहतरीन और क्लियर वीडियो कॉल कैसे करें? जानें यहां…………….


अगर आपको भी वीडियो कालिंग करने का शौक है, तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। आज हम आपको बताएँगे कि हमारे पास मौजूद वीडियो कालिंग सर्विसेज या फिर कह लें एप्प्स में सबसे अच्छी क्वालिटी की वीडियो किस एप्प से होगी। अगर आप जियो ग्राहक हैं और आपको किसी जियो नंबर पर ही वीडियो कॉल करनी है तो ViLTE टेक्नोलॉजी पर लिखा हुआ हमारा लेख जरूर पढ़ें। इसके अलावा अगर आपको एप्प डाउनलोड करके वीडियो कॉल्स करनी है, तो आज हम आपको कुछ बेहतरीन विकल्प बताएंगे।

व्हाट्सप्प वीडियो कॉल: अगर आप व्हाट्सप्प का यूज करतें हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है, क्युकी इसकेलिए आपको अलग से किसी एप्प को डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा। बस अपनी व्हाट्सप्प को प्लेस्टोरे से अपडेट करना न भूलें।

फेसबुक वीडियो कॉल: फेसबुक यूजर्स को फेसबुक मैसेंजर में वीडियो कालिंग का फीचर मिलता है, यहां आप ऑगमेंटेड रियलिटी से अपने चहरे के साथ तरह तरह की आकृतियां जोड़ कर इसे इंटरेस्टिंग बना सकतें हैं। मैसेंजर में आप ग्रुप बनाकर एक समय पर ग्रुप वीडियो कालिंग का भी लुफ्त उठा सकतें हैं।

गूगल डुओ: अपने तुलनात्मक अध्ययन में हमने पाया कि ViLTE के बाद अगर सबसे अच्छी वीडियो क्वालिटी देने वाला कोई वीडियो कालिंग एप्प है, तो वो है गूगल डुओ। इस एप्प में आप HD लाइक क्वालिटी की वीडियो कॉल्स कर सकतें हैं। ऐसी क्वालिटी वीडियो कॉल्स आपको एप्पल के फेसटाइम में देखने को मिलती है, लेकिन फेसटाइम में सिर्फ एप्पल डिवाइस ही कनेक्ट होकर वीडियो कॉल कर सकतें हैं। गूगल डुओ की सबसे बड़ी खासियत है, इसके एप्प की सामान्यता। आप में कोई भी निरर्थक फीचर यूज़ नहीं किया गया है और यही कारन है की डुओ ने क्वालिटी वीडियो कॉल्स में अन्य एप्प्स को मात दे दी।

आपको समझाने के लिए हमने यहां एक वीडियो भी डाला हैं, जहाँ व्हाट्सप्प, फेसबुक मैसेंजर और गूगल डुओ तीनो से वीडियो कॉल करके दिखाई गयी है और आप खुद देख लें की एक ही फ़ोन में तीन अलग-अलग एप्प्स से अलग-अलग क्वालिटी की वीडियो कॉल्स होती है।

 

One Reply to “सबसे बेहतरीन और क्लियर वीडियो कॉल कैसे करें? जानें यहां…………….”

  1. बहुत ही उम्दा …. nice article …. ऐसे ही लिखते रहिये और लोगों का मार्गदर्शन करते रहिये। 🙂 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *