पीएफ राशि की जानकारी मिस्ड कॉल कर प्राप्त करें-

पीएफ बुढ़ापा का सहारा होता है. पीएफ यानी भविष्य निधि बेहद अहम फंड है. इसमें जमा पैसे को रिटायरमेंट तक न ही निकाला जाए. वैसे आपके पीएफ नियमित रूप से कट रहे हैं, पीएफ अकाउंट में कितने पैसे जमा हैं जैसी तमाम जानकारियों के लिए आपको कोई लंबी चौड़ी कोशिश करने की जरूरत नहीं है. ईपीएफ चेक करने के लिए आसान उपाय बताने जा रहे हैं. जो कि समय बचत के साथ-साथ घर बैठे करने का बेहतरीन तरीका है.


मिस्ड कॉल कर, जानकारी मोबाइल पर-

जी हां, आप बस दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल कर के बैलेंस की जानकारी ले पाएंगे. मतलब कि पैसे भी नही कटेंगे. अपने मोबाइल फोन से भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको करना कुछ नहीं है बस एक मिस्ड कॉल दें. 011-22901406 नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल दें. जो मोबाइल नंबर ईपीएफओ में रजिस्टर्ड हो उसीसे जानकारी ले पाएंगे. एक बार मिस कॉल देने के बाद कुछ ही देर में आपके पास एसएमएस आ जाएगा जिसमें बैलेंस लिखा होगा. विश्वास नही है तो अभी चेक कर सकते हैं.

 

एसएमएस पर मिलेगी जानकारी-

ईपीएफओ एसएमएस सेवा के जरिए भी आपको आपके भविष्य निधि खाते में मौजूद राशि के अनुसार जानकारी देता है. इसके लिए आपको ईपीएफओ के 07738299899 नंबर पर एसएमएस करना होगा. वैसे यह सुविधा केवल उन्हीं के लिए है जिन्होंने यूएएन एक्टिवेट करवाया हुआ है. एसएमएस भेजते समय मेसेज बॉक्स में लिखें EPFOHO UAN, इसके आगे जिस भाषा में जानकारी चाहते हैं उसके पहले तीन अक्षर लिखें, उदाहरण के लिए- EPFOHO UAN HND लिखकर 07738299899 नंबर पर एसएमएस भेजेंगे तो हिंदी में जानकारी आ जाएगी. दरअसल यह सेवा अंग्रेजी समेत अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है.

 

यह भी सुन लें-

इसी के साथ बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के चार करोड़ से अधिक सदस्य अपने ईपीएफ खाते से बीमारी के इलाज और विकलांगता से निपटने के लिए उपकरण खरीद को लेकर धन निकाल सकते हैं. इसके लिए उन्हें स्वास्थ्य प्रमाणपत्र देने की आवश्यकता नहीं होगी. लेकिन आपने पीएफ अकाउंट के साथ यदि मोबाइल नंबर नहीं रजिस्टर्ड किया है तो अभी जाकर रजिस्टर्ड कर लें.

2 Replies to “पीएफ राशि की जानकारी मिस्ड कॉल कर प्राप्त करें-

    1. ऑफिस जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। ईपीएफ कार्यालय जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *