ऑनलाइन खेतीबाड़ी की पुख्ता जानकारी यहां से प्राप्त करें-


जमाना डिजिटल हो गया है. खुशी वाली बात है कि सबसे ज्याद डिजिटल यूजर्स गांव-देहात से हैं. अब तो हमें इंटरनेट पैक सबसे सस्ते दामों पर मिल रहे हैं. इसके अलावा अब तकरीबन हर घर में एक स्मार्टफोन मिल ही जाएगा. लेकिन इंटरनेट के जरिए हमें इसका सदुपयोग करना चाहिए. हमारा देश खेती-किसानी पर निर्भर है तो आइए हम आपको ऑनलाइन खेतीबाड़ी करने की जानकारी देते हैं. हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जहां से आपको ना केवल जानकारी बल्कि जरूरी दवाईयां आदि फ्री में भी मिल सकती हैं.


ऑनलाइन खेती से आपको काफी सही-सटीक जानकारी मिलेगी. इससे आपको सही वक्त पर मदद मिलेगी. इसके अलावा आप किस तरह की फसल उगाकर ज्यादा कमाई कर सकते हैं या फिर फसल को कहां बेचने से सही दाम मिलेगा या फिर कोई आपको कम दाम देकर ठग रहा है तो उससे आप बच सकते हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो आपको सशक्त किसान बनाने के लिए हम यह जानकारी दे रहे हैं. ऑनलाइन खेती की जानकारी प्राप्त कर आप खेती से कमाई के साथ-साथ लोगों को रोजगार दे सकते हैं. इतना ही नहीं किसी किसान को आत्महत्या करने से बचा सकते हैं. आप इस जानकारी को अपने किसान परिवार या रिश्तेदार के साथ भी सांझा करें.

ऑनलाइन खेती किसानी की वेबसाइट-

आपको कुछ मुख्य और विश्वसनीय वेबसाइट का लिंक दे रहे हैं जहां पर जाकर आप काफी जानकारी ले पाएंगे. जैसे कि किस प्रकार की मिट्टी में कैसी फसल होगी, कीटनाशक का प्रयोग, फसल बेचने, किस मौसम में किस प्रकार की खेती करें, व्यवसायिक खेती, किसान हेल्पलाइन आदि की जानकारी मिलेगी.

 

सरकारी मदद-

जानकारी के लिए आपको बता दें कि हर पंचायत और ब्लॉक (प्रखंड) में किसानों के लिए एक अलग विभाग होता है. इस विभाग का काम होता है मिट्टी की जांच करना, खाद-बीज देना, किसी प्रकार की बीमारी फसल में लग रही है तो इसके लिए छिड़काव करना या बचाव की जानकारी देना. यह विभाग किसानों की मदद के लिए होता है. आप यहां जानें से पहले अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक आदि लेकर जाएं. यदि किसी प्रकार का पैसा लिया जा रहा है तो उसका प्राप्ति रशीद अवश्य लें अन्यथा जबरन वसूली या मदद ना मिले तो बीडीओ या डीएम से मिलकर इसकी शिकायत करें.

किसान सुविधा-

उपरोक्त जानकारी के अलावा यदि आप एक परफेक्ट सरकारी वेबसाइट की चाहते हैं तो हम आपको भारत सरकार की एक वेबसाइट किसान सुविधा के बारे में बता रहे हैं जो कि आपको हर जानकारी देगी. इसकी मदद से चाहें तो आप किसानों को मिलने वाली सरकारी जानकारी या फसल की जानकारी ले पाएंगे.

इफ्को ऑनलाइन-

इफ्को को हर कोई जानता है. क्योंकि ज्यादातर खाद वगैराह हम लोग इसका प्रयोग करते हैं. आपको इफ्को फसल बेचने से लेकर तमाम प्रकार की मदद ऑनलाइन कर रहा है. इसके लिए आपको इसके वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा. साथ ही इसकी हेल्पलाइन सेवा से काफई कुछ सीख सकते हैं. इसके अलावा इस वेबसाइट पर आपको हर प्रकार की जानकारी मिलेगी. सबसे फायदा वाली बात है कि आपको मुफ्त दवाएं और बीज भी प्रदान करता है लेकिन यह हर गांव में सेवा नहीं मिल रही है. इसलिए आप अपने शहरी रिश्तेदार का पता देकर मुफ्त की चीजें मंगवा सकते हैं.

Use This- अनाज, सब्जी से लेकर मछली तक यहां बेचें और कमाएं मुनाफा

गांव कनेक्शन-

यह भारत का ग्रामीण विकास पत्रकारिता का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है जो कि गांव-देहात और किसानों के लिए काम करता है. आप इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन खेती किसानी की जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा किसी प्रकार की किसान समस्या के बारे में लिखकर गांव कनेक्शन की टीम को भेज सकते हैं. इनका दावा है कि ये हरसंभव मदद करते हैं. ये तीन ऑनालाइन खेती किसानी के लिए विश्वसनीय जरिया है. इसकी मदद से आप फायदे वाली खेती कर सकते हैं.

नोटः हर कॉलम में रेड लाइन वाली जगह पर क्लिक कर आप उस वेबसाइट पर आसानी से जा सकते हैं. साथ ही इनके मोबाइल एप आप गूगल प्ले स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको शुल्क नहीं देना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *