जॉब के लिए ऐसे भेजें ईमेल, तुरंत मिलेगा जवाब-


अब पोस्ट ऑफिस से लेटर भेजकर या ऑफिस-ऑफिस भटकर सीवी जमा करने का झंझट खत्म हो गया. इस दौर में जॉब के लिए बस आपको घर बैठे ईमेल करना होता है. लेकिन कई लोग ईमेल भेजने के बाद भी रिप्लाय नहीं पाते हैं. ऐसे में उन्हें अपनी काबिलियत और क्वालिफिकेशन पर शक होने लगता है जबकि ज्यादातर मेल का रिप्लाय नहीं आने का कारण सही ढंग से मेल नहीं करना होता है. जिस तरह फॉर्म गलत भरने पर रिजेक्ट हो जाता था ठीक उसी तरह यदि आप सही ढंग से मेल नहीं करते हैं तो आपको रिप्लाय नहीं मिलेगी.


एक बात और क्लीयर कर लिजिए कि सही से मेल भेजने का मतलब केवल सीवी सही ढंग से भेजना नहीं होता है. इसके लिए आपको अन्य काम भी करने होते हैं जो कि बहुत कम लोग ही ध्यान दे पाते हैं. ऐसे में हम आपको जरूरी जानकारी दे रहे हैं यदि आपको भी मेल का जवाब नहीं मिलता है तो इस प्रक्रिया को आजमा कर देखिए. साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें. तुरंत पास आउट स्टूडेंट्स फ्रेशर होते हैं इसलिए उनकी खातिर यह जानकारी बेहद जरूरी है.

ऐसे भेजें मेल-

  1. सबसे पहले वैकेंसी नोटिफिकेशन को सही ढंग से पढ़ें.
  2. इसके बाद बताए गए दिशा-निर्देशानुसार मेल के सब्जेक्ट लाइन में जॉब टाइटल या सीवी लिखें.
  3. आगे बढ़ने पर आपको सबसे पहले मेल बॉक्स में कवर लेटर लिखना होगा. इस कवर लेटर का सैंपल आप गूगल से ले सकते हैं.
  4. साथ ही सीवी संलग्न करना ना भूलें.
  5. यदि वर्क सैंपल मांगा गया है तो उसे भी संलग्न (अटैच) करें.
  6. यदि वर्तमान सैलरी और अगामी सैलरी पूछी जा रही है तो उसे भी मेंशन करें.
  7. यदि संभव हो तो दो रिफ्रेंस दें.
  8. यदि आपकी सीवी या रिज्यूमें बड़ी है तो उसे परफेक्ट फॉर्मेट में डालने के लिए जीमेल अकाउंट खोलें. यहां पर आपके फोटो के बगल में एक बॉक्स दिख रहा होगा उसे खोलकर गूगल डॉक्स में जाकर एक फॉर्मेट चुनकर बेहतरीन सीवी बना लें.
  9. यदि सीवी से संबंधित अन्य जानकारी चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.
  10. ध्यान दें यदि वैकेंसी नहीं निकली है फिर भी पंसदीदा कंपनी में मेल करना चाहते हैं तो कवर लेटर में केवल अपनी इच्छा जाहिर कर एक प्रोफेशनली मेल सेंड करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *