55 इंच 4K टीवी की जंग: मी टीवी 4 या VU एंड्राइड, कौन सा लें ?


दोस्तों, टीवी शुरुआत से ही हमरे घरों में मनोरजन का एक प्रचलित साधन बना हुआ है और वक़्त के साथ इसमें बदलाव भी आते रहें हैं और यही कारन है की टीवी में ग्राहकों की रूचि कभी ख़त्म नहीं हुई। आज हम सिर्फ 55 इंच 4K रेसोलुशन वाली दो सबसे सस्ती और प्रचलित एंड्राइड स्मार्ट टीवी की बात करेंगे और मदद करेंगे आपकी ताकि आप चुन सकें की आपके लिए कौन सा टीवी बेहतर होगा। यहाँ हम सिर्फ मी टीवी 4 और VU 4K एंड्राइड स्मार्ट टीवी की ही बात करेंगे।


कीमत: किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को खरीदने से पहले जो सबसे मूल कारन तुलना करते समय एक ग्राहक के दिमाग में आता है, वो है उस सामान की कीमत। मी टीवी 4 की कीमत ₹39,999 है और  VU एंड्राइड टीवी की कीमत  ₹55,999 है। कीमत देखें तो VU टीवी, मी टीवी से ₹16,000 महंगा है।

उपलब्धता: अब बात आती है उपलब्धता की, क्युकी बजट के हिसाब से निर्णय लेने के बाद ये जानना जरुरी है की यह मिलेगा कैसे? तो आपको बता दें मी टीवी 4 आपको सिर्फ और सिर्फ mi.com/in से मिलेगा। लेकिन, यह आपको सिर्फ फ़्लैश सेल्स के जरिये मिलता है और इन फ़्लैश सेल्स से काफी ग्राहक निराश भी होते हैं, वहीं VU आपको फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर हमेशा उपलब्ध मिलता है।

डिज़ाइन: मी टीवी देखने के हिसाब से अभी तक की सबसे स्लिम और बेज़ेललेस डिज़ाइन वाली टीवी है और इस तरह से यह देखने में VU टीवी से छोटी तो है ही साथ ही 1.5 किलो हल्की भी है। VU टीवी, मी टीवी से बड़ी लगती है और इसका यह बड़ा डिज़ाइन इसे मजबूती भी देता है।

साउंड: साउंड के मामले में VU मी पर भरी पद रहा है। जहाँ वो में आपको 16W के डॉल्बी स्पीकर्स मिलते हैं, वहीँ VU में आपको 20W के डॉल्बी स्पीकर मिलते हैं। जहाँ मी टीवी में स्पीकर्स नीचे होने की यह आपको सिर्फ स्टैंड के साथ अच्छी आवाज देता है, वही VU के स्पीकर्स सामने होने की वजह से यह वॉल माउंट और स्टैंड दोने के साथ ही दमदार आवाज़ करता है।

रिमोट: मी टीवी में आपको एक ही ब्लूटूथ रिमोट मिलता है और इसके साथ मिलने वाली IR केबल का अपने DTH में इस्तेमाल करके आप इसी रिमोट से अपने DTH बॉक्स को भी कण्ट्रोल कर सकतें हैं। VU के साथ आपको एक सामन्य और एक स्मार्ट रिमोट मिलता है और इसके स्मार्ट रिमोट में आपको वॉइस सर्च का विकल्प भी मिलता है, जो अभी तक किसी स्मार्ट टीवी में नहीं था।

रैम और इंटरनल स्टोरेज: मी टीवी 4 के साथ आपको 2GB रैम और 8GB इंटरनल मेमोरी मिलता है, वहीँ VU एंड्राइड टीवी में आपको 2.5GB रैम और 16GB इंटरनल मेमोरी मिलता है।

एप्प सपोर्ट: VU एंड्राइड टीवी एक प्योर एंड्राइड एक्सपीरियंस देता है और इसमें आपको प्ले स्टोर के साथ डिफ़ॉल्ट यूट्यूब एप्प भी मिलता है, जो 4K वीडियो को सपोर्ट करता है। इसके अलावा यह नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार और अन्य एप्प्स को भी सपोर्ट कटा है। यह एंड्राइड 7.0 नोगेट पर काम करता है और जल्द ही इस्पे ओरियो 8.0 का भी अपडेट मिल जायेगा। वहीं मी टीवी एंड्राइड आधारित प्लेटफार्म पर अपने पैचवॉल UI पर काम करता है और कंपनी इसमें यूट्यूब का सपोर्ट भी नहीं देती लेकिन आप अलग से यूट्यूब एप्प डाल कर 1080p वीडियोस देख सकतें हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *