अब फेसबुक से चोरी नहीं होगी आपकी प्रोफाइल पिक्चर, ऐसे करें बचाव-


भारत में सोशल मीडिया से लड़कियों या महिलाओं के पिक्चर को चुराकर इसका दुरुपयोग धड़ल्ले से होता है. इस तरह के कई मामले भी सामने आए हैं. शायद इसी कारण से फेसबुक अपने यूजर्स को सुरक्षा देने के लिए नया फीचर लेकर आया है. इसकी खास बात यह है कि इस फीचर को सबसे पहले भारत में ही लांच किया गया है.

इस नए फीचर का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. इससे आप अपने प्रोफाइल पिक्चर को सेफ जोन में रख सकते हैं. यानी की कोई भी इसको डाउनलोड नहीं कर सकता है. मगर इसके लिए आपको फेसबुक का नया  फीचर जानना होगा. इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी.

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने भारत में नया टूल पेश किया है. जिसकी मदद से प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड और शेयर करने से सुरक्षित रखा जा सकेगा. इस कदम से तस्वीरों का दुरुपयोग कम हो सकता है. फेसबुक पर प्रोफाइल पिक्चर की मदद से लोग एक दूसरे को ढूंढते हैं और एक दूसरे से जुड़ते हैं.

फेसबुक शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि कुछ महिलाएं अपनी ऐसी प्रोफाइल पिक्चर शेयर करने को सुरक्षित नही मानतीं जिसमें उनका चेहरा दिखता हो क्योंकि उनको डर है कि उनकी तस्वीर का दुरुपयोग को सकता है. और कई बार इस तरह की घटना सामने आ चुकी है.

 

प्रोफाइल पिक्चर को सुरक्षित रखने का उपाय-

-सबसे पहले आप अपने फेसबुक टाइमलाइन पर जाएं.

-इसके बाद प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें.

-अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन होंगे.

-पर इसमें से आपको Turn on Profile Picture Guard को सिलेक्ट करना है.

-इसके बाद आपके प्रोफाइल पिक्चर के चारो ओर ब्लू रंग की लाइन घिर जाएगी.

-तो फिर आपकी प्रोफाइल पिक्चर सुरक्षित हो गई.

One Reply to “अब फेसबुक से चोरी नहीं होगी आपकी प्रोफाइल पिक्चर, ऐसे करें बचाव-”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *